divendres, 27 de maig del 2011

Indruvid घोषणा पत्र (hindi)

साथियो आओ और आग के चारों ओर बैठ जाओ, प्रकाश के सामने जो उन सभी लोगो पर दमकती है जो इस दुनिया को एक उत्सव होना चाहते हैं. रास्ता जो हमें वहाँ ले जाएगा आसान नहीं है.

उन्होंने सोचा कि वे दुनिया के मालिक हो सकते है, लेकिन दुनिया उनकी नहीं है. दुनिया किसी की नहीं है. हम Indruvids देवता या स्वामी में विश्वास नहीं करते, हम स्वतंत्रता में विश्वास करते है जैसे एक पौधा सतह से बाहर फटता है और केवल उस प्रकाश में विकसित होता है जो उसे विकसित करता है : धूप.

हम Indruvids अंधेरे में नहीं रहना चाहते : हम एक असीम भूमि, जहाँ हमारी मुक्त आत्माये, आग की तरह एंडोर्फिन निकाल सकती हैं.

और इसके लिए हमे स्वतंत्रता नामक शब्द पर चलना होगा, जो हमारे एकमात्र मार्गदर्शन के रूप में हमें याद दिलाता है हमें उनपे भरोसा नहीं करना चाहिए जिन्होंने हमे प्रकाश का वादा दिया पर हमें कुछ भी नहीं दिया बस एक पुराणी धुंधली रंगमंच की रोशनी के अलावा: वो जो चांटे है के हम हमारे घरों में सिकुड़ के रहे केवन उतनी पर्याप्त रौशनी से जिसमे उनके पर्चे पढ़ने जा सके.

उनमें से किसी को भी ये एहसास नहीं आया के वो ये बेहतर होगा की वो खुद को बेवकूफ बना बंद करे. हम Indruvids किसी मालिक के सामने नहीं झुकते और न ही हम मुठी में आ सकते है. चलो, हमें अपने आपको उन जंजीरों से मुक्त करना चाहिए जो ह्नुमे सत्ता में रहते हुए हरे भरे माला उपहार के रूप में देते है!


इसलिए कि हम इन्दृविड्स जानते हैं :

सभी निर्माण करने के प्रयास विफल रहे.

सभी प्रवचन विफल रहे.

सब विवेक के लिए पुकारे विफल रही

सभी प्रकार के तर्क विफल रहे

सभी शिक्षण विधिया विफल रही.

और इस असफलता के ढेर के बीच में, सभी सीखने के प्रयास निरर्थक साबित हुए.


और इसलिए हम प्रस्ताव करते है:

निर्माण के बजाय अनिर्मान

प्रवचन के बजाय Reversism.

विवेक की बजाय मूर्खता .

कारण के बजाय भावना .

पदानुक्रम के बजाय संघ/ जाल

शिक्षण के बजाय बाँटना .

सीखने के बजाये नासीखना.


साथियों, इस संकट को एक नए उदहारण की शुरुआत होने दो, जहां हम खुश और स्वतन्त्र हो.


यह संकट लम्बे समय तक रहे !

INDRUVIDS का दर्शनशास्र लम्बे समय तक रहे!

Cap comentari:

Publica un comentari a l'entrada